in , ,

दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘संतोषजनक’

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 82 ‘संतोषजनक’ श्रेणी के रूप में दर्ज किए गया। एसएफएआर के अनुसार, जब शहर में लॉकडाउन के कारण नाइट्रोजन ऑक्साइड में 63 प्रतिशत की कमी देखी गई है, पीएम 2.5 में 49 प्रतिशत की कमी आई है, जिसे कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए एक उपाय के रूप में लगाया गया है।

जब से लॉकडाउन लगाया गया है, शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक में सुधार देखा जा रहा है, जो आमतौर पर ‘खराब’ या ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रहता था।

एसएफएआर ने कहा कि ओजोन एकाग्रता अपने सामान्य मूल्यों की तुलना में बढ़ गया है और प्रमुख प्रदूषकों में से एक है क्योंकि नाईट्रोजन डाई आक्साइड कम होने के कारण कोई अधिक अनुमापन प्रतिक्रिया सक्रिय नहीं है।

उन्होंने कहा, “ओजोन अगले कुछ दिनों के दौरान प्रमुख प्रदूषकों के बने रहने की संभावना है। अगले दो दिनों के लिए मजबूत सतह हवाओं का पूवार्नुमान लगाया जा रहा है, यह पूवार्नुमान अब लॉकडाउन के कारण स्थानीय उत्सर्जन में अनुमानित कमी को मानता है।”

आईएमडी के अनुसार, गरज और बिजली कड़कने की संभावना के साथ आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। दिन में न्यूतम तापमान 17 और अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

गौतमबुद्ध नगर में कोरोना त्रासदी में फीस मांगने वाले स्कूल मालिक जेल जाएंगे : डीएम सुहास एल. वाई

गोवा में कोरोना संदिग्धों पर नजर रखने के लिए एप लॉन्च