in , ,

कोविड-19 से होने वाला मृत्यु दर इन्फ्लूएंजा से 10 गुना अधिक : डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ट्रेडोस घेब्रेयेसस ने कहा कि कोविड-19 महामारी की मृत्यु दर इन्फ्लुएंजा से 10 गुना अधिक है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने जेनेवा में गुरुवार को कोविड-19 पर हुई ब्रीफिंग में डब्ल्यूएचओ प्रमुख के हवाले से कहा, पूरी दुनिया में इस महामारी से अब तक 13 लाख (1.3 मिलियन) से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और 80 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

उन्होंने कहा, यह महामारी स्वास्थ्य संकट से बहुत अधिक है। इसके लिए पूरी तरह से सरकार के और पूरे समाजक के सहयोग की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि दुनिया अभी भी उस तबाही की गवाह नहीं बनी है, जो गरीब और अधिक कमजोर देशों में इस महामारी के फैलने से हो सकती है।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा, ठीक से मदद और उचित कार्रवाई के बिना गरीब देशों और कमजोर समुदायों को भारी नुकसान हो सकता है।

उन्होंने चेताते हुए कहा, वायरस को सब-नेशनल और नेशनल लेवल पर रोकने को लेकर मौके छूट रहे हैं। अफ्रीका में संक्रमण की संख्या अभी के लिए अपेक्षाकृत कम है, लेकिन मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

घेब्रेयेसस ने कहा, जैसा कि मैंने कल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हमें राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर इस वायरस का राजनीतिकरण करने से बचना चाहिए। हमें एक साथ काम करना होगा, और हमारे पास बर्बाद करने के लिए समय नहीं है।

इंदौर में अंतिम यात्रा में शामिल हो सकेंगे सिर्फ 5 लोग

बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या 60 पहुंची