in , ,

दिल्ली विश्वविद्यालय में नए छात्रों का पंजीकरण शुरू

दिल्ली विश्वविद्यालय के नए सत्र में दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि भी आगे बढ़ाई गई है। विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा लिए गए इस निर्णय का लाभ डीयू में दाखिला लेने के इच्छुक देशभर के छात्रों को मिलेगा। सीबीएसई के करीब 2 लाख 80 हजार छात्र पहले ही दिल्ली विश्वविद्यालय की दाखिला प्रक्रिया के तहत अपना पंजीकरण करवा चुके हैं।

वर्ष 2020-21 में शुरू हो रहे विश्वविद्यालय के नए सत्र में विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों, पीएचडी, एमफिल, पोस्ट ग्रेजुएशन समेत अन्य पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाई गई है। डीयू ने एक नोटिस जारी करते हुए कहा, “विश्वविद्यालय प्रशासन 2020 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 31 जुलाई किये जाने की घोषणा करता है।”

सीबीएसई ने 13 जुलाई को 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित किए हैं। इसमें कुल 88.78 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं। बीते वर्ष 83.90 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए थे। पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष 12वीं के बोर्ड परिणाम में 5 फीसद का सुधार आया है।

गौरतलब है कि इस वर्ष कोरोना वायरस के कारण 12वीं कक्षा की कई परीक्षाएं नहीं ली जा सकीं। शेष परीक्षाओं का मूल्यांकन अन्य परीक्षाओं में हासिल किए गए अंकों के आधार पर किया गया है। बारहवीं कक्षा के नतीजे घोषित किए जाने के बाद अब विभिन्न विश्वविद्यालयों में नए सत्र के लिए दाखिला प्रक्रिया भी शुरू की जा रही है।

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा, “ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन समेत अन्य पाठ्यक्रमों में आवेदन करने इच्छुक उम्मीदवारों विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।”

वहीं, इससे पहले जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय द्वारा ली जाने वाली प्रवेश परीक्षाएं, इग्नू पीएचडी, एमबीए, यूजीसी नेट, आयुष मंत्रालय के पोस्ट ग्रेजुएशन कार्यक्रम, ज्वाइंट यूजीसी नेट और आईसीएआर प्रवेश परीक्षाओं के आवेदन की तिथि को 30 जून तक के लिए बढ़ाया गया था। पहले इन प्रवेश परीक्षाओं की तिथि 30 अप्रैल थी।

दिल्ली विश्वविद्यालय में नए शैक्षणिक सत्र 2020-21 में स्नातक, स्नातकोत्तर, एमफिल और पीएचडी कोर्सेस में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन रखा गया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने मेरिट आधारित पाठ्यक्रमों के लिए 250 रुपये, प्रवेश परीक्षा आधारित कोर्स के लिए 750 रुपये का आवेदन शुल्क निर्धारित किया है। आवेदन रद्द कराने के लिए 1000 रुपये का शुल्क भरना होगा।

पुदुचेरी के मुख्यमंत्री ने एलजी के अनुमोदन बगैर बजट पेश किया

नई शॉर्ट फिल्म के लिए ऋचा चड्ढा ने की शूटिंग