in

फ्रांस में महामारी को लेकर स्थिति चिंताजनक : स्वास्थ्य अधिकारी

फ्रांस के स्वास्थ्य महानिदेशक जेरोम सलोमन ने चेतावनी दी है कि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर का सबसे भयानक चरण आने वाला है। भले ही शहरों में जहां कर्फ्यू लगाए गए हैं, वहां वायरस धीमी गति से फैल रहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सोमवार को एक प्रेस वार्ता में सलोमन के हवाले से बताया, “महामारी का चरम आने वाला है। दूसरी लहर अभी भी आगे बढ़ रही है, हमें अपने प्रयास जारी रखने होंगे। हम एक महत्वपूर्ण समय में हैं। अभी प्रतिबंधों का सम्मान करने, संपर्कों को कम करने और बुर्जुगों की रक्षा करने का समय है।”

30 अक्टूबर को सरकार ने दिसंबर की शुरूआत तक के लिए एक नया लॉकडाउन लगा दिया है। इसके साथ ही 6.7 करोड़ निवासियों को केवल काम करने, आवश्यक वस्तुओं को खरीदने या स्वास्थ्य आपातकाल के लिए बाहर जाने की अनुमति दी गई है। सभी गैर-जरूरी व्यवसाय, रेस्तरां, कैफे, बार, सिनेमा और जिम बंद कर दिए गए हैं। रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक के लिए सभी बड़े शहरों में आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिए गए हैं।

उन्होंने कहा, “जहां भी महामारी को नियंत्रित करने के लिए प्रतिबंध लगाए गए हैं, वहां संक्रमण का प्रसार धीमा हुआ है। यह उत्साहजनक है और यह हमें सामूहिक रूप से हमारे प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करता है।”

फ्रांस में कुल 18,07,479 मामले और 40,987 मौतें दर्ज हो चुकी हैं।

छुट्टियों में न्यूयॉर्क सिटी ने सभी से सावधानी बरतने का आग्रह किया

अयोध्या दीपोत्सव में लेजर शो से होगा ‘राम आगमन’