in , ,

केंद्रीय बजट स्वागतयोग्य : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा सोमवार को पेश केंद्रीय बजट को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वागतयोग्य बताया है। उन्होंने इसे संतुलित बजट बताते हुए इसके लिए केंद्र सरकार को बधाई भी दी है।

नीतीश ने केंद्रीय बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, “कोविड महामारी और राजस्व संग्रहण में दिक्कतों के बावजूद केंद्र सरकार द्वारा संतुलित बजट पेश किया गया। यह स्वागत योग्य है। मैं एक संतुलित बजट प्रस्तुत करने के लिए केंद सरकार को बधाई देता हूं।”

मुख्यमंत्री ने अगे कहा कि 2021-22 के लिए 34़8 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया है, जो वर्ष 2020-21 के अनुमानित बजटीय खर्च 30.42 लाख करोड़ रुपये से अधिक है।

उन्होंने कहा कि 15 वें वित्त आयोग की अनुशंसा के आलोक में 41 प्रतिशत राशि राज्य सरकारों को दी जाएगी। स्वास्थ्य प्रक्षेत्र में 2 लाख 23 हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है, जो गत वर्ष से 137 प्रतिशत अधिक है। साथ ही नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वर्ल्ड हेल्थ की स्थापना की जाएगी।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने उज्जवला योजना के तहत 1 करोड़ अतिरिक्त परिवारों को एलपीजी सिलेंडर देने का निर्णय लिया है, जो स्वागतयोग्य है। साथ ही गैस पाइप लाइन से 100 नए शहर जोड़े जाएंगे।

नीतीश ने कहा कि देश में वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ सात मेगा टेक्सटाइल पार्क अगले तीन सालों में प्रारंभ करने की योजना है, इससे लोगों को रोजगार मिलेगा साथ ही निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि विकास वित्तीय संस्थान की स्थापना की जाएगी और इसके लिए अलग से कानून लाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सौर एवं नवीकरणीय उर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है। वायु प्रदूषण रोकने के लिए राशि दी जाएगी, यह देश के पर्यावरण की रक्षा की दिशा में अच्छा कदम है।

आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्यों की प्राप्ति वाला बजट : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

आम बजट : नए उपकर के बावजूद खुदरा पेट्रोल व डीजल की कीमतें नहीं बढ़ेंगी