in , ,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में यूपी का जलवा, प्रधानमंत्री सहित 15 लोग यहीं के सांसद

मोदी सरकार (02) में सबसे ज्यादा जलवा उत्तर प्रदेश का है। प्रधानमंत्री मोदी सहित यहां कुल 15 लोग यूपी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। यह बात राज्य के लिए काफी महत्वपूर्ण है। बताते हैं कि पहली बार ऐसा हुआ कि किसी राज्य को इतनी बड़ी संख्या में किसी राज्य के लोग केंद्रीय कैबिनेट में शामिल हों। वाराणसी से सांसद नरेंद्र मोदी देश के प्रधामंत्री भी यूपी से हैं। इसके अलावा लखनऊ के सांसद देश के रक्षामंत्री भी यहीं से हैं।

मोदी सरकार में शामिल कौशल विकास मंत्री व चंदौली के सांसद महेंद्र पांडेय भी इसी राजय का प्रतिनिधित्व करते हैं। अमेठी की सांसद स्मृति ईरानी भी इसी राज्य से हैं। गाजियाबाद के सांसद जनरल वी.के.सिंह को सड़क परिवहन राज्यमंत्री, मुजफ्फर नगर के सांसद संजीव बालियान को राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और फतेहपुर की सांसद साध्वी निरंजन ज्योति को भी राज्य से आती है। राज्यसभा सदस्य हरदीप सिंह पुरी को राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाकर नगरीय विकास और नागरिक उड्डयन जैसे दो अहम मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई।

मोदी-02 सरकार के पहले मंत्रिमंडल विस्तार में बुधवार को संतोष गंगवार से इस्तीफा ले लिया गया। जबकि हरदीप सिंह पुरी को पदोन्नत कर कैबिनेट मंत्री बनाया गया। अपना दल (एस) की अनुप्रिया पटेल, मोहनलाग गंज के सांसद कौशल किशोर, आगरा के सांसद एसपी सिंह बघेल, लखीमपुर खीरी के सांसद अजय मिश्र टेनी, महराजगंज के सांसद पंकज चौधरी, जालौन के सांसद भानुप्रताप वर्मा और राज्यसभा सांसद बीएल वर्मा को राज्यमंत्री के रूप में मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है।

पीयूष गोयल को मिला कपड़ा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार